भैंस में पोषण

भैंस में पोषण को नियंत्रित कैसे रखे? जिससे वो ज्यादा दूध देती रहे।

भैंस अपने दूध उत्पादन, श्रम और उच्च बाजार मूल्य के कारण भारतीय किसानो के लिए अन्य पशुओ के मुकाबले एक लाभदायक पशु है। डेयरी किसान भैंस को इसलिए चुनते हैं क्योंकि उनके दूध की अन्य पशुओ  की तुलना में अधिक मांग होती है। भैंस के रखरखाव और अच्छे पशु आहार की भी आवश्यकता होती है। आपको केवल उनकी देखभाल करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से मुर्रा नस्ल जैसी उच्च गुणवत्ता वाली भेंस के बारे में, जो अपने तापमान अनुकूलन, लंबे जीवन, अच्छी गुणवत्ता वाले दूध आदि के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन इस नस्ल की भैंस के ज्यादा दूध लेने के लिए आपको इन्हे अच्छा कैटल फीड देना होगा। तो आइये आज के इस ब्लॉग में अच्छा और सही पशु आहार कहा से ख़रीदे हम आपको बताते है

भैंसों का देखभाल करना आसान है, आपको केवल उन्हें अच्छा पशु आहार, पानी और आश्रय प्रदान करने की आवश्यकता है। यदि आप अपने पशुओ को स्वस्थ रखेंगे तो लाभ की सीमा बढ़ जाएगी और दूध की मात्रा बढ़ाकर सीधे लाभ में वृद्धि करेंगे। एक औसत मुर्राह भैंस 11 से 12 लीटर तक दूध दे सकती है। इसलिए अगर आप भैंस को अच्छा पोषण देंगे तो दूध का अनुपात बढ़ जाएगा।

यदि किसान अपने पशु से अच्छी गुणवत्ता और मात्रा में दूध चाहते हैं तो उनके लिए उपयुक्त चारा और पोषण का चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उचित पोषण बनाए रखने के लिए, आप विभिन्न खनिजों, पोषक तत्वों, कैटल फीड आदि का मिश्रण देने के लिए विभिन्न प्रकार के चारे रख सकते हैं। ये चारे के प्रकार हैं जो आप अपनी भैंसों को देते हैं।

अपने पशु के फीड को मैनेज करते समय आपको कुछ बातों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। वो है:

  1. समग्र मिश्रित अनुपात: टोटल कंबाइंड रेशियो (TCR) रूहगे और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का एक संयोजन है जो भैंसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार और मिश्रित किया जाता है जो चयन को रोकता है। यह केवल सटीक तौल उपकरण और पर्याप्त और उपयुक्त मिश्रण उपकरण का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है।
  1. यूरिया मोलासेस मिनरल ब्लॉक लिक (UMMB): यूरिया-शीरा खनिज ब्लॉक बनाने के लिए यूरिया, गुड़, खनिज संयोजन और अन्य सामग्रियों की उचित मात्रा को मिलाया जाता है। डेयरी भैंस ऊर्जा, प्रोटीन और खनिजों का आसानी से सुलभ स्रोत प्रदान करते हैं। एक पूरक के रूप में UMMB प्राप्त करने वाले जानवर को इन पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा प्राप्त होगी, और यूरिया का धीमा अवशोषण व्यावहारिक माइक्रोबियल प्रोटीन संश्लेषण और बढ़ी हुई पाचनशक्ति को बढ़ावा देता है।
  1. बाईपास प्रोटीन शामिल करें: बाईपास प्रोटीन एक पूरक है जो भैंस जैसे दुधारू पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। बायपास पोषक तत्व पोषक तत्वों का वह हिस्सा है जो अपेक्षाकृत कम रूमेन किण्वन से गुजरता है। यह तब भविष्य में पाचन और अवशोषण के लिए गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के निचले सिरे पर अपनी अक्षुण्ण अवस्था में उपलब्ध हो जाता है।
  1. खनिज मिश्रण: स्वस्थ चयापचय प्रक्रियाओं के लिए खनिज आवश्यक हैं। खनिज मिश्रण में सभी आवश्यक खनिज उचित मात्रा में उपस्थित होते हैं। खिला स्थान के लिए विशिष्ट खनिज मिश्रण का चयन किया जाना चाहिए। यह बछड़ों की वृद्धि दर को बढ़ाता है और अवशोषित पोषक तत्वों के उपयोग में सुधार करता है। एक अच्छा खनिज मिश्रण पशुओं के दूध उत्पादन को बढ़ाता है, ब्याने के बीच के समय को कम करता है और प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। यह पशुओ के उत्पादक जीवन को भी बढ़ाता है, उनके प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाता है, और चयापचय संबंधी विकारों को रोकता है जो कि दूध के बुखार, किटोसिस और हेमट्यूरिया सहित ब्याने के समय के आसपास उत्पन्न होते हैं।
  1. समय पर फ़ीड प्रतिस्थापन: प्रतिदिन केवल एक प्रकार का चारा देने से लंबे समय में समस्याएँ पैदा हो सकती हैं। इस प्रकार, फ़ीड को समय पर बदलना आवश्यक है। आपको केवल परिवर्तन को प्रबंधित करने और धीरे-धीरे खनिजों में स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। किसान या तो फ़ीड नहीं बदलते हैं या इसे बार-बार बदलते हैं, जो महत्वपूर्ण पोषण संबंधी जोखिम पैदा कर सकता है।

किसानों को भैंस को दिए जाने वाले पोषण के बारे में कम जानकारी होती है, जिससे कई बार पशुओ को परेशानी होती है। हालाँकि, सरकारी और तकनीकी प्रयासों ने चारे और खनिज मिश्रण के बारे में जागरूकता फैलाने की कोशिश की है।

  1. भूसा चारा: पाचकता बढ़ाने और बर्बादी से बचने के लिए भूसा चारा आवश्यक है। साइलेज हरा चारा है जिसे सुखाकर वायुरुद्ध वातावरण में रखा जाता है। हरे चारे की फसलों और घासों को सुनिश्चित करने की प्रक्रिया द्वारा विस्तारित अवधि के लिए संग्रहीत करते समय संरक्षित किया जाना चाहिए। अच्छे साइलेज में सिरके की अच्छी महक होती है और यह पीले-हरे रंग का होता है। आप मकई, अनाज, दालें आदि मिला सकते हैं।

अच्छी कैटल फ़ीड कहाँ से ख़रीदें?

इंटरनेट पर कई वेबसाइट उचित मूल्य पर उच्चतम क्षमता की भैंस का चारा बेचती हैं। मेरापशु360 जैसे वेबसाइट के माध्यम से पशुओ के लिए ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर पशु आहार, जैसे कच्ची बिनोला खल, साइलेज, खनिज मिश्रण आदि प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसके अतिरिक्त, यदि आप खरीदारी करते हैं तो आप मवेशियों को डोरस्टेप डिलीवरी के साथ खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष: कैटल फ़ीड में विविधता विभिन्न पोषक तत्वों का ख्याल रखती है, क्योंकि एक प्रकार का चारा पशुओं के शरीर की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकता है। आपको पशुओं के चारे के लिए पोषक तत्वों का चयन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि यह हमारे भोजन के समान ही पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। अपने पशुओं को सही मात्रा और तरीकों से उचित पोषण देने से उन्हें स्वस्थ जीवन जीने और अधिक दूध देने में मदद मिलेगी। उनके आहार से समझौता करने से बचें क्योंकि यदि आप उनके विटामिन सेवन पर अधिक जोर देंगे तो वे उच्च गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन करेंगे। तो अगर आप अपने पशुओं के लिए अच्छा और उत्तम क्वालिटी का पशु आहार खरीदना चाहते है तो आज ही मेरापशू360 वेबसाइट पर जाये िर अपने पशु के लिए हाई क्वालिटी का कैटल फीड आर्डर करे वो भी फ्री होम डिलीवरी के साथ। 

Leave a Reply